Results
Awesome. Keep it up!!
Nice. Keep rising.
#1. Q1. Read the following two statements: I: Information and Communication Technology (ICT) is considered a subset of Information Technology (IT). II: The ‘right to use’ a piece of software is termed as copyright. Which of the above statement(s) is/are CORRECT? निम्नलिखित दो कथन पढ़ें: I: सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (ICT) को सूचना प्रौद्योगिकी (IT) का सबसेट माना जाता है। II: सॉफ्टवेयर के एक टुकड़े का उपयोग करने का ‘अधिकार कॉपीराइट कहलाता है। उपर्युक्त में से कौन सा कथन सही है / हैं?
Answer 2 : Neither I nor II. न तो I और न ही II
#2. Q2. The interaction between a teacher and students creates a zone of proximal: एक शिक्षक और छात्रों के बीच संपर्क समीपस्थ का एक क्षेत्र बनाता है:
Answer 3 : Development विकास
#3. Q3. The spatial audio reproduction in a classroom can reduce the students’: एक कक्षा में स्थानिक ऑडियो प्रजनन छात्रों को कम कर सकता है:
Answer 1 : Cognitive load in understanding समझने में संज्ञानात्मक भार
#4. Q4. The classroom communication should essentially be: कक्षा संचार अनिवार्य रूप से होना चाहिए:
Answer 2 : Empathetic अनुभवजन्य
#5. Q5. A good communicator begins his/her presentation with a: एक अच्छा संचारक अपनी प्रस्तुति शुरू करता है:
Answer 4 : Ice-breaker बर्फ तोड़ने वाला
#6. Q6. In a classroom, the probability of message reception can be enhanced by: कक्षा में, संदेश के स्वागत की संभावना को बढ़ाया जा सकता है:
Answer 1 : Establishing a viewpoint दृष्टिकोण स्थापित करना
#7. Q7. Differentiation between acceptance and non-acceptance of certain stimuli in classroom communication is the basis of: कक्षा संचार में कुछ उत्तेजनाओं की स्वीकृति और गैर-स्वीकृति के बीच अंतर का आधार है:
Answer 1 : Selective expectation of performance प्रदर्शन की चयनात्मक अपेक्षा
#8. Q8. Assertion (A): The initial messages to students in the classroom by a teacher need not be critical to establish interactions later. Reason (R): More control over the communication process means more control over what the students are learning. Code: जोर (ए): शिक्षक द्वारा कक्षा में छात्रों को प्रारंभिक संदेश बाद में बातचीत स्थापित करने के लिए महत्वपूर्ण नहीं होना चाहिए। कारण (R): संचार प्रक्रिया पर अधिक नियंत्रण का मतलब है कि छात्र जो सीख रहे हैं उस पर अधिक नियंत्रण। कोड:
Answer 4 : (A) is false, but (R) is true. (ए) गलत है, लेकिन (आर) सच है।
#9. Q9. Assertion (A): To communicate well in the classroom is a natural ability. Reason (R): Effective teaching in the classroom demands knowledge of the communication process. Code: जोर (ए): कक्षा में अच्छी तरह से संवाद करने के लिए एक प्राकृतिक क्षमता है। कारण (R): कक्षा में प्रभावी शिक्षण संचार प्रक्रिया के ज्ञान की मांग करता है। कोड:
Answer 4 : (A) is false, but (R) is true. (ए) गलत है, लेकिन (आर) सच है।
#10. Q10. Assertion (A): Classroom communication is a transactional process. Reason (R): A teacher does not operate under the assumption that students’ responses are purposive. Select the correct code for your answer: अभिकथन (A): कक्षा संचार एक व्यवहारिक प्रक्रिया है। कारण (R): एक शिक्षक इस धारणा के तहत काम नहीं करता है कि छात्रों की प्रतिक्रियाएँ उद्देश्यपूर्ण हैं। अपने उत्तर के लिए सही कोड चुनें:
Answer 3 : (A) is true, but (R) is false. (ए) सही है, लेकिन (आर) गलत है।
very good …Thanks mam
6/10 shi
7) 10 thanku mam
7/10